हरियाणा का युवा हर प्रकार के रोजगार कौशल मे निपुण: मनोहरलाल

गुड़गाँव(एके शर्मा)
युवाओं को कौशल में निपुण एवं उन्हें बेहतर रोजगार देने के लिये सरकार हर संभव प्रयास कर रहा है। हरियाणा कौशल विकास मिशन के तह्त युवाओं को नये-नये आयामों से जोड़कर उन्हें बेहतर उद्यमी बनाया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक युवा को कौशल में निपुण बनाया जायें, जिससे वह स्वयं के साथ समाज एवं देश का विकास करें। उक्त वक्तव्य माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम में हरियाणा कौशल विकास मिशन के तत्वाधान में सौंदर्य और कल्याण कौशल कार्यक्रम के अंतगर्त चार प्रशिक्षण केन्द्रों का उद्द्याटन करते हुए कहें। माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार हरियाणा के अलग-अलग जिलों में कुल 1490 सौंदर्य और कल्याण कौशल के कार्यक्रम लड़के एवं लड़कियों के लिये शुरू कर रही है, जिनमें मुख्य रूप से हिसार, गुरूग्राम, कुरूक्षेत्र एवं रोहतक शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारे युवाओं को रोजगार पाने के लिये आवश्यक कौशल की आवश्यकता है, जिसे पूरा करने के लिये सरकार हर प्रकार से तैयार है एवं युवाओं के स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिये प्रयासरत है। गुरूग्राम में प्रशिक्षण केन्द्र के उद्द्याटन समारोह में कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री माननीय श्री मूल चंद शर्मा, माननीय विधायक पटौदी श्री सत्य प्रकाश भी उपस्थित रहे। इस दौरान उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों ने हरियाणा कौशल विकास मिशन के तह्त हरियाणा के युवाओं में कौशल को बढ़ावा देने वाले प्रयासों की जमकर सराहना की एवं कहा कि मिशन के कार्यक्रमों को युवाओं के द्वारा अपनाया जा रहा है एवं साथ में उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान हो रहे हैं।

हरियाणा कौशल विकास मिशन निदेशक, श्री राज नेहरू ने बताया कि गुरुग्राम के साथ, हिसार, रोहतक और लाडवा (कुरुक्षेत्र) में भी तीन अन्य प्रशिक्षण केंद्रों का उद्घाटन भी माननीय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक ही दिन किया गया है। श्री राज नेहरू ने बताया कि इन कार्यक्रमों का फॉकस युवाओं को सहायक सौंदर्य चिकित्सक, वेलनेस न्यूरोथैरेपिस्ट, सीनियर ब्यूटी थेरेपिस्ट, पेडिक्यूरिस्ट, मैनीक्योरिस्ट, ब्राइडल फैशन और फोटोग्राफिक मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट बनने के लिए तैयार करना है। उन्होंने बताया कि हरियाणा कौशल विकास मिशन की स्थापना मई 2015 में हरियाणा सरकार के द्वारा की गई थी, जिसका उददेश्य हरियाणा एवं भारत के युवाआें का सर्वांगिण विकास करना है। एचएसडीएम, हरियाणा राज्य में नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है ताकि ग्रामीण और शहरी युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित किया जा सके। एचएसडीएम कौशल विकास योजनाओं जिनमें पीएमकेवीवाई, सक्षम युवा, सूर्या चालक प्रशिक्षण आदि के द्वारा प्रदेश के युवाओं को कौशल प्रदान करने में अपनी बेहतर भूमिका अदा कर रहा है।
मुख्यमंत्री माननीय मनोहर लाल ने बताया कि आने वाले समय में हमारे युवाओं को मिशन की ओर से हितना सक्षम बना दिया जाएगा कि उन्हें रोजगार के लिये परेशान होनी की जरूरत नहीं है। वह खुद का केन्द्र स्थापित करेगें एवं दूसरे युवाओं को भी कौशलता में निपुणता देगें। प्रदेश के युवाओं में कौशल की कमी नहीं है, उन्हें बस थोडा सा मेहनत करने की आवश्यकता है, जिसके दम पर वह खुद को उद्यमिता के क्षेत्र में आगे की पंक्ति में पायेगें। हरियाणा सरकार प्रदेश के हर युवा को सक्षम बनाने में हर प्रकार के प्रयास कर रही है, जिससे आने वाले समय में प्रदेश का हर युवा कौशल के क्षेत्र में निपुण हो। उन्होंने हरियाणा कौशल विकास मिशन निदेशक, श्री राज नेहरू को बेहतर प्रयासों के लिये शुभकामनाएं प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *